रविवार, 21 मई 2017

    मेरे श्वसुर " आदरणीय स्व .गुरु प्रसाद शर्मा जी (जिनके स्मृती में रायपुर शहर में राज्य स्तरीय फुटबॉल टूर्नामेंट सप्रे स्कूल के व स्टेडियम ग्राउंड में सी.आर.पी एफ आयोजित उर्जा सी .ए. पी एफ यूथ अंडर -१९ फूटबाल टैलेंट हंट चल रहा है ) की याद में "
    श्री गुरु प्रसाद शर्मा जी जो की गुरु भैय्या के नाम से छत्तीसगढ़ में जाने पहचाने जाते रहे है . पुरे बस्तर में तो पुरानी पीढियों में ऐसा कोई भी व्यक्ति नही है जो की शासकीय नोकरी में रहा हो ,या फिर युवा वर्ग जो की स्पोर्ट से किसी भी तरह से जुडा हुआ रहा हो इन्हें न जानता हों.रायपुर जैसे शहर तत्समय जिसे भारत के अन्य शहरो पर नाम भी और कहा पर है ,नही जानते थे . ,हिन्द स्पोर्टिंग आल इंडिया फूटबाल मैच के नाम पर पुरे भारत में रायपुर की पहचान करने में इनका हिन्द स्पोर्टिंग क्लब को जिन्दा करके एक से एक रायपुर में फूटबाल के खिलाडी तैयार कर उन्हें शहर से बाहर भी के मैच में भाग लेने ले जाकर और वहा से खेल में विजय प्राप्त कर फाइनल कप -शील्ड सहित लौट कर रायपुर के गौरव बढाने में इनका बहुत बड़ा योगदान रहा है .
    सागर विश्व विद्यालय इनका हमेशा कृतज्ञ रहेगा क्युकी आप जब भी उनकि फूटबाल टीम के सदस्य के रूप में खेलते रहे है .जीत इन्ही की होती रही है ,
    हाई स्कूल पढने के दिनों में में मै यह नही जानता था , की आगे चलकर ये मेरे स्वसुर बनने वाले है , और मुझे इनका दामाद बनने का सोभाग्य मिलने वाला है ,,किन्तु जब भी फुटबॉल मैच शहर में होता था दोस्तों के मुह से यह सुनकर की आज हिंद्स्पोर्तिंग क्लब की और से गुरु भैय्या खेलेंगे हम लोग सिर्फ इनको खेलते हुए देखने व मैदान जहा पर मैच हो रहा है ,इकट्ठे हो जाते थे . और मेरे जैसे बहुत से लोग सिर्फ इन्हें खेलते हुए देखने इकठ्ठे हुआ करते थे .
    और यह भी सच था की सेंटर फारवर्ड खेलते हुए यदि फुटबॉल इनके पैरो में लगी तो निश्चित रुप से गोल होना तय है .
    यदि कहा जाये की ये छत्तीसगढ़ में फूटबाल के ध्यानचंद थे तो कोई अतिशयोक्ति नही होगी .क्लास 01 गजटेड ऑफिसर के पद पर काम करते हुए कांकेर में नेहरु युवा केंद्र सेंट्रल govt . के प्रथम ऑफिसर रहते हुए इनहोने पुरे बस्तर ,रायपुर (छुरा ,फिंगेश्वर ,गरियाबंद ) आदि में आज भी जन सामान्य और अपने साथ काम किये हुए सहयोगियो की स्मृतियो में आज भी श्रद्धा पूर्वक मोजूद है .
    शासकीय सेवा से सेवा निर्वित होने पर रायपुर ब्राह्मण समाज के अंनेको जन भागीदार कार्य में सक्रीय सहयोगी रहे है .
    मै अपने आदरणीय स्वसुर जी को स्मरण व् प्रणाम करते हुए राज्य स्तरीय चल रहे फूटबाल मैच के आयोजको को बधाई और धन्यवाद देते हुए 21 मई को हो रहे फाइनल मैच में पहुच रही टीम को अग्रिम बधाई देता हु .



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें