मंगलवार, 6 सितंबर 2016


बुरा हि देखन मैं चला ......भला न दिखो कोई ,,,?.


देवेन्द्र कुमार शर्मा ,११३ सुंदरनगर रिंगरोड1केसमीप रायपुर 
मैंने सामान्यतः शासकीय कार्य के दौरान में या व्यक्तिगत जीवन में भी अनुभव किया है।. जब भी कोई नया कर्मचारी या अधिकारी किसी कार्यालय मे स्थानांतरित होकर आता है।
या फिर किसी नए व्यक्ति से आपका परिचय होता है ,तो कोई भी अन्य व्यक्ति जो की उसे जानता है ,कभी भी उसके जीवन में हुए उसके द्वारा अच्छी बातो की चर्चा नही करेगा। कभी उससे हुई गलती ,या उसके बुरे पक्ष की जानकारी ह
ी देने की कोशिस करते है।
मुझे राज्य ग्रामीण विकास संस्थान में पंचायत के ग्राम सचिव से उनके नए पदनाम में अधिकारी शब्द जुड़ने पर प्रदेश के करीब १५०० लोगो की मानसिकता पद के अनुकूल किये जाने हेतू सौपी गयी। मैंने उन्हें नए पद के दायित्वों के अनुकूल बनने लगातार किस्तों मे ट्रेनिंग भी देना चालू किया।
ट्रेनिंग के दौरान एक रोज़ मैंने दीवार में एक बडा सा सफेद ड्राइंग पेपर चिपकाया !फिर उस पर मार्कर से एक काला ङाॅट बना कर लोगों से पुछा तुम्हें क्या दिखाई दे रहा है !
बहुत से लोग बोले काला ङाॅट ,कुछ ही बोले सफ़ेद पेपर जिस मे क़ाला डॉट लगा है।
मैंने ने उनसे कहा कमाल है ! इतना बड़ा सफेद पेपर छोङकर तुम्हें ये छोटा सा काला ङाॅट ही दिखाई दिया !
यही हाल है लोगों का उन्हे किसी व्यक्ति कि जीवन भर की अच्छाई नजर नही आती ! और छोटी सी बुराई जो भी शायद जाने अनजाने में ही हो गई हो ,ही नज़र आ जाती है।
ऐसा क्यों सोचे .......?मैंने उन्हें बोला कि एक बुराई ही बार बार नजर आती है ! सफ़ेद पकछ नज़र नही आया।
यदि तुम्हे जीवन में आगे बढ़ना है तो लोगो की बुराई को देखने की आदत छोड़ना होगा। जो अच्छा हो रहा है पहले उस पर नज़र डालो।
जो की दिख रहे काला ङाॅट से कहि ज्यादा बड़ा हिस्सा सफेद (उज्जवल ) का है। लेकिन जो की आपको नज़र नही आ रही है।
यही बात हमारे भी साथ लागु है। वैसे मुझे तो बड़ा बुरा लगता है जब कोई दुसरे की बुरे करने की कोशिस करता है।
क्युकी मुझे तो पता है अन्यत्र वो मेरी भी बुराई जरुर करेगा।
जिन्दगी के सफर से,
बस इतना ही सबक सीखा है ।
सहारा कोई कोई ही देता है,
धक्का देने को हर शख्स तैयार बैठा है ।।

मेरे अन्य लेख पढने के लिए नीचे दिए गए ब्लॉग के  लिंक पर क्लीक करे :--Posted by Jivan Ke Jadui Rang By D.K. Sharma raipur chattisgadh at 02:07

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें